Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Capital Account Group in Tally Prime in Hindi

Capital का हिंदी अर्थ होता है। "पूजी" होता हैं। जब कोई व्यापारी जिन रुपयो से व्यापार शुरु करता है। उसे Capital कहते हैं।

Example of Capital Account

मान लिजिए एक मोबाइल का Showroom Open करने के लिए मुझे 15 लाख रुपये की जरुरत है, और मैने 15 लाख रुपये जुटा भी लिए है। लेकिन ये 15 लाख रुपये आये कहा से इस पर एक नजर डाल देते है। 
  • 5 लाख रुपये मैने अपनी बचत से लगा दिये पर Business को सुरु करने के लिए मुझे 15 लाख रुपये की जरुरत है और मेरे पास सिर्फ 5 लाख रुपये है। तो 
  • 5 लाख रुपये मैने SBI Bank से लोन ले लिया 1 व्यापार को सुरु करने के लिए। 
  • 5 लाख रुपये मैने अपने किसी दोस्त से लोन ले लिया। तो इस तरह मेरे पास कुल 15 लाख रुपये का Arrange हुआ।  
15 लाख रुपये से व्यापार तो सुरु हुआ है पर 5 लाख रुपये ही मेरी Capital है। बाकि के 10 लाख में से 5 लाख रुपये Bank का लोन है। और 5 लाख रुपये का दोस्त से लिया है। 

Note: जो खुद के रुपयो से व्यापार सुरु किया जाता है। उसे Capital कहते है। इसके अलावा आप कही दुसरी जगह से पैसे लाते है या लोन लेते है या दोस्त से लोन लेते है तो वो Capital नही कहलाता है। 

व्यापारी जिन रुपयो से व्यापार सुरु करता है। उसका लेजर Capital Account के ग्रुप में बनता है। व्यापारी जब बिजनेस के खर्चो के अलावा अब भी बिजनेस मे से खुद के खर्च के लिए पैसे लेता है तो उन सभी के लिए लेजर भी इन ग्रुप में बनाये जाते है। जो इस प्रकार है। 

  • Proprietor Capital Account: ये वही होगा जिन रुपयो से व्यापार सुरु किया गया है।
  • Drawing: जिस तरह बिजनेस में स्टॉफ को Salary दी जाती है ठिक उसी तरह जो बिजनेस का मालिक है उसे भी घर चलाने के लिए रुपयो की जरुरत है और व्यापारी खुद अपने बिजनेस से जो monthly रुपये लेता है उसे Drawing कहते है। 
  • LIC Premium: व्यापारी जो पैसा LIC में Invest करता है उसे Capital Account से कम किया जाता है। LIC व्यापारी का Personal खर्च माना जाता है। 
  • Health Insurance: व्यापारी जो भी Health Insurance में Invest करता है उसे Capital से कम किया जाता है। और Health Insurance को व्यापारी का Personal खर्चा माना जाता है। 
  • Income Tax Paid: व्यापारी जितने रुपये Income Tax के paid करता है वो सभी Capital से कम होते है। Income Tax Personal Expense कहलाता है। 
  • School Fees: अगर व्यापारी ने अपने बच्चो की स्कुल फिस बिजनेस से दी है तो ये भी व्यापारी का पर्सनल खर्च है और इसका लेजर भी Capital Account के ग्रुप में बनता है। 
तो इसी तरह से और भी खर्चे होते है जो व्यापारी के पर्सनल खर्चे होते है। और सभी खर्चे Capital Account के ग्रुप से कम होते है। 

Nature of capital Account

Capital Account Group का Nature Liability होता है। और Balance sheet में Liability के side में Show होता है और Liability का अर्थ होता है वो पैसा जो हमको pay करना है। 


दोस्तों हमे आशा है कि आप को समझ आ गया होगा और समझ नही आया हो तो Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और Telegram पर  comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments