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#3 Maintain Bill Wise Details in Tally Prime in Hindi





अब मान लिजिए “Customer A” 1 April को उसका 2100 रु. है। 2100 रु. Bill लेना है तो इसकी Entry के लिए हमें Transaction में जाना होगा। चूंकि 4000 रु. प्राप्त किये है। इसलिए इसकी Entry Receive Voucher में Entry होगी। 

  • यहा पर Bill Wise Details Customer A में Method of Adjustment आता है जिसमें हमें बता चुके है जब भी हम New Bill लेंगे तो New Ref. आएगा।
  • अगर Advance में Payment किया जा रहा है या लिया जा रहा हैं। वो Advance में जाएगा। अगर किसी Bill के Agents Payment कर रहे है या प्राप्त कर रहे है तो वो Agst Ref में जाएगा। 
  • अगर हमको पता नही है किस बिल के Agents Payment लिया जा रहा है या दिया जा रहा है तो उसको हम On Account में डाल देंगे।
  • अब यहा पर हमारा 3200 रु. का बिल है जिसके Agents में Payment हो रहा है तो हम Agents को चुन लेंगे। 
  • अब यहा पर Pending List आ जाएगी।
  • अब हमको 3200रु. मे दो Bill नजर आ रहे है। 
  • 5 अप्रैल और 9 अप्रैल का तो कौन से बिल के Agents Payment जाएगा। 
  • अगर हमको Due Date हमको देखना हैं। तो 
  • यही हम उसको select करके Enter Press कर देंगे। 

Outstanding Report

इस तरह से Customer A ने हमको एक Bill का Payment हमको कर दिया हैं। अब हम देखते हैं। Outstanding Report. इसके लिए हम जाएंगे- Display >> Statements of Accounts >> Outstanding >> Ledger >> Customer A.

  • अब यहा पर देखिए 9 अप्रैल का जो 3200रु. का Bill था। वो हमने प्राप्त लिया है। इसलिए इस List में नही आ रहा है। 


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